Connect with us

वाराणसी

मुंशी प्रेमचंद की जन्मस्थली पर आज जीवंत होगी उनकी कहानियों के किरदार

Published

on

वाराणसी। कथा सम्राट तथा हिंदी और उर्दू के महान भारतीय लेखकों में शीर्षस्थ मुंशी प्रेमचंद की जयंती बुधवार को उनके पैतृक गांव लमही में मनाई जाएगी। आमजनों के साथ साहित्यकार और प्रशासनिक अफसर भी उनके स्मारक पर श्रद्धा के पुष्प अर्पित कर नमन करेंगे। गांव में उनकी कहानियों के किरदार भी जीवंत होंगे। स्कूली बच्चे ‘मंत्र’ और ‘पंच परमेश्वर’ कहानियों के माध्यम से मंचन करेंगे। मंगलवार को जयंती समारोह की तैयारियां देर रात तक चलती रहीं।

संस्कृति विभाग के अधिकारी अमित द्विवेदी ने बताया कि बुधवार को सुबह आठ बजे से कार्यक्रम शुरू होंगे। शाम को स्मारक स्थल पर दीपांजलि कार्यक्रम होगा। वहीं, प्रेरणा कला मंच के अलावा बनारस, जौनपुर के स्कूल के बच्चे मंत्र, पंचपरमेश्वर आदि कहानियों का मंचन करेंगे। कजरी और बिरहा गायकों की भी प्रस्तुतियां होंगी।

कई महीने से अंधेरे में प्रेमचंद की स्मारक स्थली पड़ी थी। वहां जाने वाले मार्ग की लाइटें खराब थीं, लेकिन जयंती के ठीक एक दिन पहले मंगलवार को नगर निगम और संस्कृति विभाग ने आनन-फानन में बिजली दुरुस्त करा दी। क्षेत्रीय पार्षद ज्ञानचंद ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर टेंट और विजली के अलावा पानी की व्यवस्था की गई है।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page