Connect with us

वाराणसी

वाराणसी में डेंगू का कहर, नगर निगम से दवा का छिड़काव करने की मांग

Published

on

वाराणसी। शहर में बरसात होने की वजह से जगह-जगह इकट्ठा हुए पानी और समय-समय पर दवा का छिड़काव ना होने के कारण डेंगू के मच्छर तेजी से पनपने के साथ लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। जानलेवा डेंगू के मच्छर से बचाव एवं अपनी सुरक्षा अपने हाथ के तहत सावधानी बरतने की अपील एवं नगर निगम प्रशासन से पूरे वाराणसी शहर में इकट्ठे हुए गंदे पानी के जगह पर दवा का छिड़काव करने की मांग को लेकर सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के बैनर तले संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल एवं (प्रमुख उधमी) समाजसेवी, व्यापारी नेता विजय कपूर के नेतृत्व में मैदागिन स्थित भारतेंदु पार्क में सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक पर आने वाललों के बीच एक जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस अवसर पर मुकेश जायसवाल एवं विजय कपूर ने संयुक्त रूप से कहा कि वाराणसी जनपद में मौसमी बीमारियों के साथ ही खतरनाक रूप से लोगों को अपना शिकार बना रहे डेंगू ने तेजी से अपना पांव पसार लिया है। जिसके कारण अत्यधिक संख्या में लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं। बाढ़ और बारिश के कारण कालोनियों एवं मोहल्लों में जगह-जगह पानी लगा गंदा पानी होने के कारण मच्छरों का लार्वा तेजी से बढ़ रहा है। इन इलाकों में तेजी से बढ़ते बुखार वायरल की समस्या से लोगों में डेंगू का डर बन गया है और लोग उसके शिकार भी होते जा रहे हैं। शासन-प्रशासन को दोष देने के बजाय अपनी सुरक्षा आप स्वयं करे। सुरक्षा की दृष्टि के मद्देनजर घरों में कहीं भी पानी एकत्रित ना होने दें,खाली डिब्बा या पुराने गमले को हटा दें, इसमें पानी जमा हो सकता है।

मानसून के मौसम में कूलर, खुले नालों, छोटे तालाबों एवं पानी इकट्ठा होने के अन्य स्थानों पर मिट्टी के तेल की कुछ बूंदे डाल दे। इस मौसमी गंभीर बीमारी को गंभीरता पूर्वक लेना जरूरी है क्योंकि इस गंभीर जानलेवा बीमारी के जद में जो भी मरीज आ रहे हैं, उनमे जान-माल का खतरा प्लेटलेट्स कम होने की वजह से ज्यादा बनता है और अकारण मौत के मुंह में जाने की संभावना बनी रहती है। ऐसे में लोगों में जागरूकता नितांत आवश्यक है। कार्यक्रम में मुकेश जायसवाल, विजय कपूर, राजन सोनी, नन्द कुमार टोपी वाले, चंद्र शेखर चौधरी, अनिल केशरी, राजेश केसरी, प्रदीप गुप्ता, पंकज पाठक, डॉ मनोज यादव, राजेश श्रीवास्तव, सुनील अहमद खान सहित कई अन्य शामिल थे।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page