Connect with us

बड़ी खबरें

बीजेपी सांसद वरुण गांधी,मेनका गांधी भाजपा की राष्ट्रीय कार्य समिति से हुए बाहर

Published

on

पीलीभीत से भाजपा सांसद वरुण गांधी और सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी को भाजपा की राष्ट्रीय कार्य समिति से बाहर कर दिया गया है। बता दें, बीजेपी ने गुरुवार को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी घोषित कर दी है। इस बार मेनका गांधी और वरुण गांधी को शामिल नहीं किया गया है। इसके साथ ही विनय कटियार को भी जगह नहीं दी गई है। जबकि ज्योतिरादित्य सिंधिया और बंगाल चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल मिथुन चक्रवर्ती को भी बीजेपी कार्यकारिणी में जगह दी गई है।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय कार्यसमिति की नई टीम की घोषणा की है। इस राष्ट्रीय कार्यसमिति में प्रमुख रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, डॉ. मुरली मनोहर जोशी, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, राज्यसभा में सदन के नेता केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल हैं।

राष्ट्रीय कार्यसमिति में 50 विशेष आमंत्रित और 179 स्थायी आमंत्रित सदस्य होंगे। इनमें सीएम, डिप्टी सीएम , विभिन्न विधानसभा एवं विधान परिषद में विधायक दल के नेता, पूर्व उप-मुख्यमंत्री, राष्ट्रीय प्रवक्ता, राष्ट्रीय मोर्चा अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी/सह प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष शामिल हो गए हैं।

बीजेपी राष्ट्रीय कार्यसमिति में कुल 309 सदस्य घोषित किए गए हैं। इस बार सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी और लखीमपुर हिंसा को लेकर लगातार आवाज उठा रहे पीलीभीत सांसद वरुण गांधी का नाम भी कार्यसमिति की लिस्ट से बाहर है। रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, हर्षवर्धन का नाम शामिल है। बाहर से बीजेपी में आए कई नेताओं को कार्यसमिति में जगह मिली है। इनमें ज्योतिरादित्य सिंधिया और मिथुन चक्रवर्ती का नाम शामिल है। इस लिस्ट में पार्टी के सभी पदाधिकारी, मोर्चों के अध्यक्ष, सभी प्रवक्ता, सभी प्रदेशों के अध्यक्ष शामिल किए गए हैं।

13 सदस्यों को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया है। इनमें छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, राजस्थान की पू्र्व सीएम वसुंधरा राजे, झारखंड के पूर्व सीएम रघुवर दास का नाम शामिल है। वहीं, 7 सदस्यों को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है, जिनमें कैलाश विजयवर्गीय का नाम भी शामिल है।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page