Connect with us

अपराध

जानिए लखीमपुर खीरी में कैसे हुई किसानों की मौत, पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हुआ खुलासा

Published

on

लखीमपुर खीरी जिले में रविवार को हुई हिंसा में आठ लोगों की

मौत हो गई है। इसमें चार किसान, तीन बीजेपी कार्यकर्ता और एक पत्रकार भी शामिल हैं। तो वहीं, इस हिंसा में मारे गए सभी आठ लोगों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी किसान की मौत गोली लगने से नहीं। बल्कि शॉक, ब्रेन हेमरेज और अधिक रक्तस्राव के वजह से हुई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हड्डी टूटने और चोटों का भी जिक्र किया गया है

डॉक्टरों के पैनल द्वारा पोस्टमॉर्टम कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट देर शाम तक आ गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद सभी का अंतिम संस्कार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराया गया। इस बीच खबर आ रही है कि किसान गुरविंदर सिंह का अंतिम संस्कार रोका दिया गया है। पीएम रिपोर्ट (पोस्टमार्टम) न मिलने पर अंतिम संस्कार रोका गया है। किसानों का आरोप है कि गुरविंदर सिंह की मौत गोली लगने से हुई थी। हालांकि, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गोली लगने की बात नहीं कही गई है।

पीएम रिपोर्ट में जानिए क्या आई मौत की वजह

1- बहराइच निवासी किसान दलजीत सिंह (32) के शरीर पर कई जगह घिसटने के निशान। यही बनी मौत की वजह।

Advertisement

2- बहराइच निवासी गुरविंदर सिंह (20) के शरीर पर चोट और घिसटने के निशान मिले। धारदार या नुकीली चीस से आई चोट। शॉक और हेमरेज।

3- खीरी निवासी लवप्रीत सिंह (24) के शरीर पर घिटसने, चोट के निशान मिले है। शॉक और हेमरेज मौत की वजह।

4- खीरी निवासी छत्तर सिंह (60) की मौत से पहले शॉक, हेमरेज और कोमा। घिसटने के भी मिले निशान।

5- खीरी निवासी हरिओम (अजय मिश्रा का ड्राइवर) लाठी-डंडों से पिटाई। शरीर पर कई जगह चोट के निशान। मौत से पहले शॉक और हेमरेज।

6- खीरी निवासी श्याम सुंदर (बीजेपी कार्यकर्ता) की पीएम रिपोर्ट में लाठी-डंडों से पिटाई। घिसटने से दर्जनभर से ज्यादा चोटें आईं।

Advertisement

7- खीरी निवासी शुभम मिश्रा (बीजेपी नेता) की लाठी-डंडो से हुई पिटाई। शरीर पर दर्जनभर से ज्यादा जगहों पर चोट के निशान मिले।

8- खीरी रमन कश्यप (स्थानीय पत्रकार) के शरीर पर पिटाई के गंभीर निशान। शॉक और हेमरेज की वजह से हुई मौत।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री के बेटे आशीष के ऊपर लगा है आरोप

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा पर लखीमपुर खीरी जिले में प्रदर्शन कर रहे किसानों को रौंदने का आरोप लगा है। बताया जा रहा है कि आशीष मिश्रा के खिलाफ पुलिस ने किसानों की तहरीर के बाद एफआईआर दर्ज कर ली है। किसानों ने आरोप लगाया कि आशीष मिश्रा ने विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई। हालांकि आशीष मिश्रा ने इन आरोपों से इनकार किया है। आशीष ने उल्टा ये आरोप लगाया है कि कुछ उपद्रवी तत्वों ने बीजेपी के समर्थकों के ऊपर हमला किया, जिसमें उनकी गाड़ी के ड्राइवर समेत 4 लोगों की मौत हो गई।

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ घटना का फोटो

Advertisement

बता दें, लखीमपुर खीरी की घटना का सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस फोटो को कांग्रेस महासचिव व उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी आप नेता संजय सिंह ने ट्वीर पर शेयर किया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर किए जा रहे वीडियो की पुलिस द्वारा पुष्टि की जानी बाकी है। स्वतंत्र रूप से इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं कर सकता है। वीडियो में यह स्पष्ट नहीं है कि ड्राइविंग सीट पर बैठा शख्स कौन है।

इस फोटो में, किसानों को गाड़ी से टकराकर जमीन पर गिरते हुए देखा जा सकता है जबकि अन्य किसान गाड़ी के सामने से हटने का प्रयास करते हुए नजर आ रहा है। सायरन बजाते हुए एक अन्य वाहन किसानों को टक्कर मारने वाली एसयूपी के पीछे आते हुए दिख रहा है। वीडियो में किसानों को टक्कर मारने वाली एसयूपी की बनावट और रंग भी घटनास्थल से जुड़े अन्य दृश्यों से मेल खाता नजर आ रहा है।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page