Connect with us

वाराणसी

अब 1500 वोटरों के लिए बनेगा एक पोलिंग बूथ : बिपिन कुमार

Published

on

वाराणसी। एडीएम (प्रशासन) और उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिपिन कुमार ने मंगलवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। मतदेय स्थलों के संशोधन पर चर्चा हुई। जिसमें बताया गया कि पोलिंग स्टेशन बनाने के लिए भवनों का पुनर्निधारण और भौतिक सत्यापन 1500 मतदाताओं के आधार पर होना है।

एडीएम ने कहा, जिन मतदेय स्थलों पर 300 से कम मतदाता हैं। उन्हें अन्य मतदेय स्थलों के साथ समायोजित किया जाएगा। उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों से सुझाव भी मांगे। बताया कि एक मतदान केंद्र पर अब दो से अधिक मतदेय स्थल (बूथ) नहीं बनेंगे। यानी 1500 मतदाता हर प्रति मतदेय स्थल पर समायोजित होंगे।

उन्होंने कहा कि, शहरी क्षेत्रों में जहां नईं आवासीय कालोनियां बनी हैं और लोग वहां रह रहे हैं तो उन कॉलोनियों में नया पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। जर्जर भवन वाले मतदेयस्थलों को उसी मतदान क्षेत्र अंतर्गत उपलब्ध किसी भवन में स्थानतरित किया जाएगा। गांव व बस्ती से काफी दूरी पर स्थित मतदेय स्थलों को किसी सुविधाजनक भवन में स्थापित किया जाएगा। पोलिंग स्टेशन की दूरी अब दो किमी से अधिक नहीं होगी। विधानसभा क्षेत्र के बाहर स्थित पोलिंग स्टेशनों को अब क्षेत्र के अंदर परिवर्तित किया जाएगा। सभी बूथ भवनों के भू-तल पर किया जाएगा।

एडीएम ने कहा कि, यदि कोई मतदेय स्थल निजी भवन में है तो उसे शासकीय भवन में शिफ्ट किया जाएगा। यदि कोई मतदेय स्थल दुकान, व्यवसायिक प्रतिष्ठान, व्यक्तिगत सामुदायिक केंद्र, विवाह घर अथवा ऐसे भवन, जिनका स्वामित्व किसी राजनीतिक व्यक्ति के पास है, बदले जाएंगे।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page