Connect with us

राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने सरदारधाम भवन का किया उद्घाटन, पटेल के बारडोली सत्याग्रह को किया याद

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद शहर में बनाए गए सरदारधाम भवन का शनिवार को वीडियो कान्फ्रेेसिंग के जरिए उद्घाटन किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने सरदार पटेल के बारडोली सत्याग्रह को याद किया। इसके साथ ही पीएम ने ज्ञान एवं कौशल के महत्वस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आजीविका के लिए चिंता नहीं करनी पड़ती है। पीएम ने कहा 9 सितंबर की तारीख दुनिया के इतिहास में मानवता पर हमले के रूप में याद‍ किया जाता है लेकिन इसी तारीख ने हमें मानवीय मूल्यों के बारे में भी बहुत कुछ सिखाया है।

पाटीदार समाज द्वारा तैयार किए गए भवन में छात्रों को उचित दर पर रहने और ट्रेनिंग की सुविधा दी जाएगी। अच्छीव नौकरी के इच्छुमक ग्रामीण क्षेत्रों के लड़कियों और लड़कों को हॉस्टसल की सुविधा दी जाएगी। इसमें 2 हजार लड़कियों को काफी कम दरों पर रहने की सुविधा दी जाएगी। सरदारधाम शैक्षिक और सामाजिक परिवर्तन, समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान और युवाओं को रोजगार दिलवाने के क्षेत्र में काम कर रहा है।

अहमदाबाद-गांधीनगर सीमा क्षेत्र में वैष्णोदेवी सर्कल के निकट स्थित सरदारधा भवन का निर्माण 11,672 वर्ग फुट के क्षेत्र में किया गया है। इसके निर्माण की लागत 200 करोड़ रुपये आई है। सरदारधाम भवन का निर्माण विश्व पाटीदार समाज (वीपीएस) ने देश के सामाजिक, शैक्षिक और आर्थिक विकास पर ध्यान देते हुए किया था। इस भवन में 1,600 छात्रों एवं उम्मीदवारों के लिए आवासीय सुविधाएं, ई-लाइब्रेरी है जिसमें 1,000 कंप्यूटर सिस्टम, मल्टीपरपज हाल, हेल्था केयर यूनिट,व्यायामशाला और सभागार लाइब्रेरी, उच्च1 तकनीक की सुविधाओं से युक्तउ कक्षाएं, इनडोर खेल के अलावा यहां रहने वाले छात्रों के लिए सभी अन्यै सुविधाओं का प्रबंध किया गया है।

इस सरदारधाम भवन में 50 लग्जभरी रूम के साथ ही व्यापार और राजनीतिक समूह को अन्यत सुविधाएं दी जाएगी। ये सभी निर्माण कार्य पहले चरण के तहत हुआ है। वहीं इस सरदारधाम प्रोजेक्टन के दूसरे फेज में 200 करोड़ रुपये की लागत से 2,000 छात्राओं के लिए हॉस्ट्ल का निर्माण करवाए जाने की योजना है। सरदारधाम भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया और पुरुषोत्तम रूपाला के अलावा सरदारधाम के दानदाता और ट्रस्टी उपस्थित रहे।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page