Connect with us

वाराणसी

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

Published

on

पीएचसी बड़ागांव में कम प्रसव पूर्व जांच होने पर व्यक्त की नाराजगी

जिला लेखा प्रबंधक को ‘नो वर्क नो पे’ का दिया निर्देश

रिपोर्ट -‌ अंजली मिश्रा

वाराणसी। जिलाधिकारी एस राजलिंगम की अध्यक्षता में शनिवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं/कार्यक्रमों में अपेक्षित प्रगति के साथ साथ वित्तीय प्रगति भी सुनिश्चित करें। ऑनलाइन सूचनाएं समय से अपलोड कराया जाए अन्यथा आगे से समीक्षा के दौरान खराब प्रगति पाए जाने पर संबंधित सीएचओ अथवा कार्मिकों के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। चिकित्सा कर्मियों/ पैरा मेडिकल स्टाफ के निर्धारित प्रशिक्षण समय से करा लिए जाने के निर्देश दिए।        

समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य कार्यक्रमों में वित्तीय प्रगति संतोषजनक नहीं पाए जाने पर मुख्य चिकित्साधिकारी को अपने स्तर पर भी भौतिक प्रगति के साथ ही वित्तीय प्रगति सुनिश्चित किए जाने हेतु नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। आशाओं के रिक्त पदों को भरे जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने, विश्व जनसंख्या दिवस के अंतर्गत परिवार कल्याण कार्यक्रम में अपेक्षित प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश, परिवार नियोजन के कार्यक्रमों को और प्रभावी ढंग से चलाने के निर्देश, आशाओं का समय से भुगतान भी समयानुसार किया जाए।  

Advertisement

             

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि भी सीएचओ अपना पी.वी.आई. प्रत्येक माह में पत्र पोर्टल पर नहीं भरता है तो उसका उस माह में एक दिन का वेतन रोक दिया जाए। पी वी०आई० का भी भुगतान प्रत्येक माह सुनिश्चित किया जाए।         

सभी कार्यक्रमों में प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न करा लिया जाए उसके लिए कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी जिम्मेदारी लें। सभी कमीटेड कार्यो का भुगतान प्रत्येक दशा में 30 जुलाई तक अवश्य कर दिया जाए।रोगी कल्याण समिति में जो भी धनराशि चिकित्सालयों को आवंटित की गई है, उसे चिकित्सालय के सुदृढ़ीकरण में खर्च कर रोगियों की सुविधाएं भी बढ़ाई जाएं। शहरी सीएचसी मिसिरपुर, सारनाथ और शिवपुर में कम खर्च होने पर चेतावनी दी जाए। आशा कार्यकर्ताओं के सभी रिक्त पदों को भरा जाए।     

  

  

जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के दौरान पिछले वर्ष की अपेक्षा कम  उपलब्धि के लिए सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी को इसमें वृद्धि करने का निर्देश दिया।  पीएचसी बड़ागांव में कम प्रसव पूर्व जांच पाए जाने पर रोष व्यक्त किया। जिला लेखा प्रबंधक जगदीश मौर्य को ‘नो वर्क नो पे’ पर वेतन न दिए जाने का निर्देश दिया। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्यरत कर्मियों, जिनका कार्य संतोषजनक नहीं है उनको नोटिस दिया जाए।       

Advertisement

सीडीओ ने समस्त MOICको निर्देश दिया कि  VHSND के अंतर्गत सैम बच्चों का प्रबंधन को लेकर छह प्रकार की मेडिसिन का वितरण एएनएम और सी एच ओ के माध्यम से कराया जाए। आंगनबाड़ी केंद्रों पर विटामिन ए सिरप अगले तीन दिनों में उपलब्ध कराया जाए। सीडीओ ने शहरी नोडल अधिकारी को जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा पर लक्ष्य के सापेक्ष कम उपलब्धि के लिए वेतन रोकने का निर्देश दिया।        सीएमओ डॉक्टर संदीप चौधरी और जिला कार्यक्रम प्रबंधक संतोष कुमार सिंह ने समस्त प्रगति रिपोर्ट पर विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर  स्वास्थ्य समेत अन्य विभागों के अधिकारी, WHO एवं यूनिसेफ के प्रतिनिधि मौजूद रहें।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page