Connect with us

वाराणसी

नागेपुर में संवैधानिक अधिकार पर कार्यशाला का हुआ आयोजन, युवाओं ने जाना अधिकार

Published

on

रिपोर्ट – विनोद कुमार गुप्ता

वाराणसी (मिर्जामुराद)। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में संवैधानिक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से वी, द पीपल अभियान, लोक समिति और आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य सामाजिक मुद्दों पर काम कर रहे जमीनी सामाजिक कार्यकर्ताओं का क्षमतावर्धन करना है। गांव के लोक समिति आश्रम में 26 से 28 जुलाई 2024 तक चले तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में दर्जनों सिविल सोसायटी संगठनों के सदस्यों ने बहुत उत्साह के साथ हिस्सा लिया।        

वी, द पीपल अभियान से आए मुख्य प्रशिक्षक नवेंदु और रसना जी ने संवैधानिक की प्रस्तावना, उसके मौलिक अधिकार, राज्य के नीति निर्देशक तत्व और विभिन्न कानूनी मुद्दों पर चल रहे अपने सामाजिक कार्य और रोजमर्रा के जीवन में इसकी प्रासंगिकता के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि वी, द पीपल अभियान द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भागीदारी, जुड़ाव व समझ बढ़ाने के लिए आपसी चर्चा, विचार विनिमय और अनुभव आधारित बातचीत का तरीका अपनाया गया। समूह चर्चा, केस स्टडी एवं रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से प्रतिभागियों को सांमवैधानिक रूपरेखा को रोजाना के जीवन से जोड़कर देख पाने और एक जिम्मेदार व सक्रिय नागरिक के रूप में अपनी भूमिका समझने के लिए प्रोत्साहित किया गया। ‌    

Advertisement

इस अवसर पर लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि आज के दौर में संविधान की काफी आवश्यकता महसूस हो रही है। जमीनी कार्यकर्त्ताओं को मुद्दों पर काम करते हुए काफी परेशानी आती है इसलिए फील्ड कार्यकर्त्ताओं को संविधान को जानना और समझना आवश्यक है। यही सही समय है जब हमारे युवा कार्यकर्त्ता इसे समझे और संविधान के अनुसार कार्य करने लगे। इससे संविधान में सभी की आस्था और विश्वास बढ़ेगी।    

कार्यशाला का समापन इस संकल्प के साथ हुआ कि  हम अपने कार्यक्षेत्र में संविधान से जुड़ी गतिविधियों को जारी रखेंगे और संविधान से समझ का सफ़र जारी रहेगा।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page