Connect with us

वाराणसी

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बेंगलुरु की महिला ने चढ़ाया हीरे-सोने से जड़ित मुकुट

Published

on

रिपोर्ट -‌ सुभाष चंद्र सिंह

महादेव की नगरी काशी में सावन के महीने में देश-विदेश से करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन-पूजन करने आ रहे हैं। देश-विदेश से आयें शिवभक्त सावन में दिल खोलकर दान कर रहे है। ऐसे ही एक भक्त ने श्री काशी विश्वनाथ को हीरों से जड़ित मुकुट अर्पित करके चर्चा में बना हुआ है। दक्षिण भारत की एक महिला भक्त ने श्री काशी विश्वनाथ को हीरा, सोना और कई रत्नों से जड़ित एक खूबसूरत मुकुट को दान में दिया है। इस मुकुट की कीमत करीब 47 लाख रुपए बताई जा रही है।

मुकुट को लेकर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्वभूषण मिश्रा ने बताया कि, भगवान शिव के भक्त समय-समय पर मंदिर में अपने आस्था के अनुसार दान पुण्य करते रहते है। श्री काशी विश्वनाथ को रत्नों से जड़ित मुकुट देने वाली अनिता नामक महिला बैंगलोर से पहुंची थी। जिसने बाबा श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगलवार को दर्शन-पूजन के पश्चात मुकुट को मंदिर प्रशासन को सौंपा।

उन्होंने आगे कहा कि, इससे पहले भी एक मुकुट बाबा श्री काशी विश्वनाथ को मिला था। वह मुकुट भी दक्षिण भारत के हैदराबाद शहर के शिवभक्त सामवेद सनमुख शर्मा महाराज ने मंदिर प्रशासन को सौंपा था। उस मुकुट को करीब 400 ग्राम सोने से तैयार किया गया है, जिसकी कीमत करीब 35 लाख रुपए की थी।

Advertisement

बता दें कि, श्री काशी विश्वनाथ को दानस्वरूप में मिले इस मुकुट पर भगवान शिव की एक बेहद ही खूबसूरत आकृति बनी है, जो रत्नों से जड़ित है। मुकुट पर 2294 हीरे जड़ित है। इस मुकुट को बनाने में करीब 300 ग्राम से ज्यादा 18 कैरेट सोने का उपयोग किया गया है।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page