Connect with us

वाराणसी

सर्व सेवा संघ परिसर के ध्वस्तीकरण के विरोध में प्रदर्शन

Published

on

राजातालाब में प्रदर्शन कर गांधी आश्रम की जमीन वापस करने की किया मांग

वाराणसी। जनपद के राजातालाब में सोमवार को रेलवे विभाग द्वारा राजघाट स्थित सर्व सेवा संघ साधना केंद्र को गिराकर अवैध कब्जा करने के विरोध में लोक समिति, दिहाड़ी महिला कामगार मजदूर संगठन के संयुक्त तत्वावधान में सैकड़ों लोगों ने धरना प्रदर्शन किया। आराजी लाइन ब्लाक के दर्जनों गांव से सैकड़ों की संख्या में महिलाएं सर्व सेवा संघ कैंपस को प्रशासन और सरकार के आक्रमण से बचाने के लिए राजातालाब बाजार में इकट्ठे हुए। धरना में लोगों ने हाथ में तख्तियां लेकर सर्व सेवा संघ पर अवैध कब्जा बंद करो, गांधी विचार पर हमला नही सहेंगे, महात्मा गांधी, जय प्रकाश नारायण, विनोवा भावे अमर रहे के नारे लगाते हुए जोरदार प्रदर्शन किया।

ज्ञातव्य है कि, एक साल पहले 22 जुलाई 2023 को स्थानीय एवं रेल प्रशासन ने एक षड्यंत्र के तहत सर्व सेवा संघ के राजघाट परिसर को अवैध रूप से कब्जा कर लिया और 12 अगस्त 2023 को इसके 45 भवनों को कानून का उल्लंघन करते हुए बुलडोजर से गिरा दिया। जिसके खिलाफ सर्व सेवा संघ राजघाट परिसर के सामने देशभर के गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता आचार्य विनोबा भावे की जयंती 11 सितंबर से 100 दिनों का सत्याग्रह उपवास पर बैठे हैं। 

धरना का नेतृत्व कर रहे लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि, सत्याग्रह के समर्थन में गांव गांव में विरोध प्रदर्शन किया जायेगा। सर्व सेवा संघ के संयोजक रामधीरज भाई ने कहा कि सरकार सर्व सेवा संघ की जमीन को जबरदस्ती हड़पना चाहती है। जब तक सरकार इस फैसले को वापस नहीं लेती, हम इस धरोहर को बचाने के लिए इसी तरह विरोध करते रहेंगे।

धरना-प्रदर्शन करने वालों में नन्दलाल मास्टर,रामधीरज भाई,अनीता, सोनी,रामवचन, शिवकुमार, मधुबाला,मनीषा, सुनील मास्टर, पुष्पा, सरोजा,बिंदु, ममता, मुन्नी, हीरावती, रानी, सबीना, रुखसाना, अध्यक्षता अनीता और संचालन सोनी ने किया।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page