Connect with us

खेल

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में रचा इतिहास,न्यूलैंड्स के मैदान में जीत दर्ज करने वाली पहली एशियाई टीम बनी

Published

on

केपटाउन। भारत ने न्यूलैंड्स के मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में 7 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया। इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत दर्ज करने वाली भारत पहली एशियाई टीम बन गई है । दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया था लेकिन बुधवार को 55 रनों पर ही अफ्रीकी टीम ऑल आउट हो गई थी । मोहम्मद सिराज ने सर्वाधिक 6 विकेट लिए थे और मात्र 15 रन दिए । भारत ने पहली पारी में विराट कोहली के 46 रनों की मदद से 153 रन बनाए थे । इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी शुरू हुई और वह भारत की पहली पारी के 153 रनों से 36 रन पीछे थी। जबकि उसके तीन विकेट गिर गए थे। इस तरह पहले ही दिन यह विकेट बल्लेबाजों के लिए जहां कब्रगाह साबित हुआ वहीं गेंदबाजों के लिए स्वर्ग साबित हुआ ।

पहले दिन ही 23 विकेट गिरे । गुरुवार को दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका टीम एडम मार्कराम के 106 रन की शतकीय पारी की मदद से 176 बनाकर ऑल आउट हो गई। भारतीय टीम ने 79 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन विकेट पर 80 रन बनाकर जीत दर्ज की। इससे पूर्व दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में भारत के गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट चटकाए। भारतीय टीम ने 20-20 के अंदाज में अपनी पारी शुरू की और यशस्वी जायसवाल ने मात्र 23 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 28 रन बनाएं । उनके आउट होने के बाद शुभमन गिल मैदान पर आए और उन्होंने भी दो चौकों की मदद से तेज 10 रन बनाएं। चौथे नंबर पर विराट कोहली उतरे और दो चौकों की सहायता से 12 रन बना कर कैच आउट हो गए ।

इसके बाद श्रेयस अय्यर ने चौका लगाकर भारत को जीत दिला दिया । कप्तान रोहित शर्मा दो चौकों की मदद से 17 रन बनाकर और श्रेयस अय्यर चार रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह भारत ने सिर्फ 12 ओवर में 80 रन बनाकर जीत दर्ज की ।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच इसी के साथ टेस्ट मैच की श्रृंखला एक-एक से बराबरी पर समाप्त हो गई । भारत ने जहां 20-20 और टेस्ट श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका से बराबरी की वहीं एक दिवसीय टूर्नामेंट में 2-1 एक से हराया।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page