Connect with us

बड़ी खबरें

भारत के नाम एक और कामयाबी, ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए वर्जन का किया सफल परीक्षण

Published

on

नई दिल्ली: भारत ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के नए वर्जन का सफल परीक्षण किया है। गुरुवार को रक्षा सूत्रों ने बताया है कि आज भारत ने ओडिशा राज्य के बालासोर तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के एक नए वर्जन का परीक्षण किया, जो पूरी तरह से सफल रहा। इस मिसाइल में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया था, जो टेस्ट में सफल साबित हुई।

भारत ने बीते कुछ समय में लगातार नई मिसाइलों का परीक्षण किया है। 11 जनवरी को भारत ने भारतीय नौसेना के विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइ का सफल परीक्षण किया था। वहीं दिसंबर में बैल्स्टिक मिसाइलों को टेस्ट किया गया था।

ब्रह्मोस मिसाइल की गिनती 21वीं सदी की सबसे खतरनाक मिसाइलों में होती है। ये सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है, जो 4300 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दुश्मन के ठिकाने को भेद सकती है। ये 400 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन को निशाना बना सकती है। नौसेना के युद्धपोत से लेकर भारतीय वायुसेना के सुखोई लड़ाकू विमान तक से इसका सफल परीक्षण किया जा चुका है। इस मिसाइल की सटीकता इसको खास बनाती है।बता दें कि रूस और भारत के संयुक्त प्रोजेक्ट के तौर पर ब्रह्मोस मिसाइल को तैयार किया गया था. इसमें Brah का मतलब ब्रह्मपुत्र और Mos का मतलब मोस्‍कवा है।

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page