Connect with us

वायरल

कैंडेला कंपनी ने पानी में उड़ने वाला बनाया नाव

Published

on

स्वीडन में कैंडेला नाम की एक कम्पनी है। इसने एक ऐसी नाव बनायी है। यह नाव पानी के ऊपर भी उड़ सकती है। नाव को कैंडेला पी-12 कहा जाता है। यह एक बिजली से उड़नेवाला जहाज है। यह अन्य नावों की तुलना में बहुत ही तेज चलेगी और आवाज भी बेहद ही कम आयेगी।

इसे हाइड्रोफॉइल, पंख जैसी संरचनाओं का उपयोग करके पानी के ऊपर उड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नाव की स्पीड ज्यादा होने पर पतवार को पानी से बाहर उठा देता है। इससे पानी से खींचने वाला बल कम हो जाता है और नाव में ऊर्जा की खपत कम होती है। इतना ही नहीं, इससे नाव में बैठनेवाले सैलानी को तेज गति से यात्रा करने की अनुमति मिलती है।

प्राप्त जानकारी केअनुसार कैंडेला पी-12 29 मील प्रति घंटे तक की गति तक पहुंच सकता है। यह किसी ट्रेडिशिनल नाव से लगभग दोगुना तेज है। पी-12 भी 252 किलोवाट/घंटा की बैटरी द्वारा संचालित है, जो इसे पूरी तरह से इलेक्ट्रिक और एमिशन-फ्री बनाती है। बैटरी ढाई घंटे तक चल सकती है।

इसे किसी भी मानक डॉक पर चार्ज किया जा सकता है। कम्पनी ने बोट के अंदर साइकिल, स्ट्रॉलर और व्हीलचेयर के लिए जगह बना रखी है। पी-12 के तीन वर्जन हैं, जो पब्लिक ट्रांसपोर्ट, वीआईपी सर्विसेज या प्राइवेट कस्टमर्स ग्राहकों के लिए डिजाइन किये गये हैं।

कैंडेला पी-12 के तीन वर्जन है शटल : तेज इलेक्ट्रिक आवागमन (30 सैलानियों तक ले जा सकता है), बिजनेस क्लास : समुद्र में प्रीमियम आराम (20 सैलानियों तक ले जा सकते हैं), यात्रा : अद्वितीय मामलों के लिए विशेष इंटीरियर (12 सैलानियों तक ले जा सकते हैं)

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page