Connect with us

बड़ी खबरें

समुद्र में सबसे बड़े वाहक एससीआई ने पीएम मोदी के सपने को साकार करने में दिया महत्वपूर्ण योगदान: केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल

Published

on

मुंबई। शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया देश की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। मुंबई देश के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है और इसे भारत की वित्तीय राजधानी के रूप में जाना जाता है। हम मुंबई में डायमंड फेस्टिवल मना रहे हैं और यह कहा गया केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्वानंद सोनोवाल द्वारा। वह भारतीय नौवहन निगम की हीरक जयंती के समापन समारोह के अवसर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर बंदरगाह, जहाजरानी एवं राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर, सांसद मनोज कोटक, भारतीय नौवहन निगम की अध्यक्ष श्रीमती एच के जोशी, मुंबई पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष राजीव जलोटा उपस्थित थे।

भारत को ग्लोबल शिपिंग हब बनाने के लिए सरकार काम कर रही है। सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के लक्ष के अनुसार 2022 तक 400, अमरीका डॉलर्स निर्यात के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। इसके लिए हम टीम इंडिया के जज्बे के साथ काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपनी ताकत दिखानी चाहिए और देश को प्रगति के पथ पर आगे ले जाना चाहिए।

सर्वानंद सोनोवाल ने आगे कहा कि समुद्र में सबसे बड़े ट्रांसपोर्टर एससीआई ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परिवहन के माध्यम से परिवर्तन’ के सपने को साकार करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। अपने 60 साल के कार्यकाल में मंत्रियों ने एससीआई के योगदान के माध्यम से सफलता का प्रतीक होने के लिए उसकी सराहना की। भारत में महिलाएं आगे बढ़ रही हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के लिए धन्यवाद।

इस अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि निकट भविष्य में और अधिक महिलाएं आंदोलन में शामिल होंगी। हमें लोगों को एक संसाधन के रूप में समुद्र की शक्ति के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। समुद्री क्षेत्र की संभावनाओं से वाकिफ सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि सही तकनीक का इस्तेमाल कर सही तरीके से काम किया जाना चाहिए। समुद्री क्षेत्र में आपको और भी कई कदम उठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एससीआई को इस क्षेत्र में और पहल करनी चाहिए और लोगों में इस क्षेत्र की क्षमता के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करनी चाहिए।

इस अवसर पर बोलते हुए राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री का विजन 2030 तक जहाजरानी क्षेत्र को दुनिया के उच्चतम स्तर पर ले जाना है। देश में प्रमुख बंदरगाहों का विकास करना। बंदरगाहों को अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर लाने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। नौवहन क्षेत्र में रोजगार के अपार अवसर हैं। इसके लिए उचित शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। अंतर्देशीय जलमार्ग प्रधानमंत्री की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है। अगर इस सेक्टर को बढ़ावा मिलता है तो कम कीमत में माल ढुलाई की सुविधा मुहैया कराना आसान हो जाएगा। एससीआई के जरिए भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभा रहा है।

Advertisement

शांतुन ठाकुर ने कहा कि शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया को सरकार से पूरा सहयोग मिलेगा।भारतीय नौवहन निगम ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूरी तरह से महिला चालक दल के साथ एमटी स्वर्ण-कृष्णा का संचालन किया। केंद्रीय मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने टीम को सम्मानित किया।

भारतीय नौवहन निगम की अध्यक्ष एचके जोशी ने कहा कि वित्तीय बाधाओं के बावजूद, भारतीय नौवहन निगम ने नवीन उपायों के माध्यम से समुद्री क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है।इस अवसर पर केंद्रीय मंत्रियों द्वारा भारतीय नौवहन निगम के छह दशकों के कार्य की समीक्षा करने वाली एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया गया। साथ ही, कांडला बंदरगाह से निर्यात जहाज एमवी एससीआई चेन्नई को हरी झंडी दे दी गई। भारतीय नौवहन निगम के निदेशक (बल्क कैरियर एंड टैंकर) अतुल उबाले ने आभार व्यक्त किया।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page