Connect with us

मुम्बई

बीएमसी ने मुंबईकर से की खास अपील

Published

on

मुंबई। मानसूनी सीजन में बारिश होने से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत तो मिल रही है लेकिन कुछ दिनों बाद वापस उमस सताने लगा जा रहा है। इस बदलते मौसम में बीएमसी ने मुंबईकर से स्वास्थ्य संबंधी खास अपील की है। मॉनसूनी बीमारी से ग्रसित होनेवालों की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। डेंगछ, मलेरिया, चिकनगुनिया, लेप्टो, स्वाइन फ्लू से सैकड़ों लोग ग्रसित हुए हैं। बीएमसी के आंकड़ों के अनुसार, 1 से 14 अगस्त के बीच प्रतिदिन डेंगी से 40 और मलेरिया से 40 लोग संक्रमित हुए हैं। इसके अलावा चिकनगुनिया से भी 6 लोग संक्रमित हुए हैं।

बीएमसी स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अगस्त के पहले 14 दिनों में साफ पानी में पनपने वाले एडीज मच्छर के काटने से 562 लोगों को डेंगी और 84 लोगों को चिकनगुनिया हुआ है। साफ पानी में पनपने वाले मलेरिया के मच्छर के काटने से 555 लोग भी संक्रमित हुए हैं। मच्छरों से सावधानी बरतने की ज्यादा जरूरत है।

बीएमसी की कार्यकारी स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दक्षा शाह ने बताया कि मुंबई में रुक-रुक कर हो रही बारिश से घर के आसपास कूड़े और भंगार में साफ पानी जमा होने की संभावना अधिक होती है। थोड़ा सा भी पानी मच्छरों के प्रजनन के लिए पर्याप्त होता है। ऐसे में मच्छर जनित रोगों का खतरा अधिक है। लोगों को साफ सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है। घर में या सोसाइटी में वाटर स्टोरेज टैंक को अच्छे से ढंके ताकि मच्छर उसमें प्रजनन न कर सकें।

Advertisement

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page