Connect with us

वाराणसी

पीड़ित पक्ष की सुनवाई और समस्याओं का निदान करना जनसुनवाई का मुख्य उद्देश्य : डॉ. दयाशंकर मिश्र दयालु

Published

on

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जनसंपर्क कार्यालय में प्रदेश सरकार के आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) डा. दयाशंकर मिश्र दयालु ने सोमवार को जनसुनवाई की।जनसुनवाई पूर्वांह 11 बजे से प्रारम्भ होकर सायं 4.00 बजे तक चली।

जनसुनवाई के दौरान फरियादियों की भारी भीड़ उमड़ी। सभी की फरियाद सुनते हुए प्रदेश के आयुष मंत्री डॉ.दयाशंकर मिश्र “दयालु” ने कहा कि, पीड़ित पक्ष की सुनवाई के साथ ही उनके समस्या का तत्काल निदान करना ही जनसुनवाई को सार्थक बनाता है और यही जनसुनवाई का मुख्य उद्देश्य है।

गुहार लगाने वाले लोगों में, पूर्व पार्षद तारकेश्वर जायसवाल के नेतृत्व में भदऊं कज्जाकपुरा के व्यापारियों का समूह आयुष मंत्री से मिला। व्यापारियों ने मंत्री से गुहार लगाते हुए कहा कि पूर्व में काशी आने वाले दर्शनार्थी और पर्यटक भदऊं कज्जाकपुरा बस द्वारा आते थे लेकिन वर्तमान समय में जिला प्रशासन द्वारा बस को मुडैला में ही रोक दिया जा रहा है।जिसके कारण भदऊं कज्जाकपुरा के व्यापारियों का व्यापार पूरी तरह से चौपट हो गया और उनके रोजी रोटी पर संकट आ गया है।

इस मामले का संज्ञान लेते हुए आयुष मंत्री ने तत्काल वाराणसी कमिश्नर कौशल राज शर्मा से फोन पर वार्ता की और व्यापारियों की इस विकट समस्या से अवगत कराया और व्यापारियों के समूह से मिलकर उन्हें मामले के निस्तारण हेतु निर्देशित किया।

Advertisement

इसी प्रकार दीनापुर निवासिनी पूर्णमासी गुप्ता ने गुहार लगाते हुए कहा कि उनके पिता की दस विस्वा जमीन उनके ही बहनोइयों ने फर्जी तरीके से अपने नाम सट्टा करवा लिया।कहा कि उनके दो बहनोइयों ने मिलकर उनके पिता की दस विस्वा जमीन जिसकी वर्तमान कीमत सोलह लाख रुपए प्रति विस्वा है उसे महज चार लाख सत्तर हजार रुपए में ही पूरे दस विस्वा का सट्टा अपने नाम पर करवा लिया। विरोध करने पर गाली गलौज के साथ जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। अतः इस मामले में उनकी सहायता की जाये।

इसी प्रकार रोहनिया निवासी भारत भारती ने गुहार लगाते हुए कहा कि वह एक गरीब मजदूर है और पिछले कुछ समय से कैंसर रोग से पीड़ित है। डॉक्टरों ने उसके ऑपरेशन और ईलाज में सात लाख का खर्च बताया है जबकि उसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसलिए उसे प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता प्रदान करवाई जाय जिससे वह अपना ईलाज करवा सके।

एक अन्य केस में कोटवां के रहने वाले आफताब आलम ने गुहार लगाते हुए कहा कि वह मुंह के कैंसर से ग्रसित है और डॉक्टरों ने उसे तीन से चार हफ्ते के भीतर ऑपरेशन करवाने की सलाह दी है जबकि कैंसर हॉस्पिटल ने उसे दस हफ्ते बाद का समय दिया है। अतः उसके जीवन रक्षा के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि कैंसर हॉस्पिटल समय रहते उसका ईलाज करे।

एक अन्य मामले में चौबेपुर निवासी सुभाष पाण्डेय ने अपने प्रार्थना पत्र में कहा कि उनका एकलौता पुत्र इन दिनों मदुरई रेलवे में कार्यरत है जबकि उसकी तबियत ठीक नहीं रहती और उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं इसलिए उनके पुत्र का स्थानांतरण वाराणसी में किया जाये।

इसके अतिरिक्त अन्य कई मामलों का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए आयुष मंत्री डा दयाशंकर मिश्र दयालु ने संबधित विभाग को अविलंब कार्यवाई के निर्देश दिए और कई मामलों का त्वरित निस्तारण किया।

Advertisement

जनसुनवाई में कार्यालय प्रभारी शिवशरण पाठक, जनसंपर्क अधिकारी गौरव राठी के अतिरिक्त डॉ. हरदत्त शुक्ला, सुधीर त्रिपाठी राहुल पांडेय, सौरभ राय, सुमित मिश्रा, सौरभ पाठक आदि ने मुख्य रुप से सहयोग किया

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page