Connect with us

वाराणसी

जागरुक मतदाता मजबूत लोकतंत्र की नींव- अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी

Published

on

सी-विजिल एप, वोटर हेल्पलाइन, KYC एप से चुनाव होगा अपराधमुक्त – श्री तिवारी

बेहतर कल के लिये खुद भी करें ‘मत’ का दान, और दूसरों को भी प्रेरित -अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी

12 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस ‘चुनाव को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना,’ विषय पर प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो लखनऊ द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुये अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने एक मजबूत लोकतंत्र और इसमें सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 25 जनवरी, 2022 को 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है, जिससे नागरिकों को उनके अधिकारों और लोकतंत्र में उनकी भूमिका के बारे में सचेत किया जा सके. उन्होंने कहा कि जागरुक मतदाता मजबूत लोकतंत्र की नींव होता है. इसलिये मतदाताओं को संवैधानिक प्रक्रिया, निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में बताना निर्वाचन आयोग की प्रमुख जिम्मेदारी है. श्री तिवारी ने कहा कि भारत दुनिया का विशालतम लोकतंत्र है. समय और इतिहास गवाह है कि भारत जाति,धर्म,वर्ग,भाषा ,परंपरा,संस्कृति से सार्वाधिक विविधतापूर्ण देश होने के बावजूद सांस्कृतिक रुप से अटूट रहा है. भारत के लोकतंत्र ने अपने आप को समय के साथ बेहतर और मजबूत किया है. उन्होंने कहा कि हमारे चुनाव सर्वसमावेशी हो,जाति ,वर्ग,धर्म,भाषा,धनबल,बाहुबल आदि से प्रभावित न हो ,हम लोग अपने विवेक से अच्छे प्रत्याशी का चुनाव करें इसके लिये निर्वाचन आयोग हमेशा तत्पर रहता है.
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने यह भी अवगत कराया कि आज के समय में तकनीक सबकुछ है और मोबाईल के माध्यम से पूरी दुनिया मुट्ठी में है ,इसलिये निर्वाचन आयोग सी-विजिल एप, वोटर हेल्पलाइन एप,प्रत्याशी की आपराधिक पृष्ठभूमि जानने के लिये के वाई सी एप जैसे चुनाव सुधार किये है.उन्होंने कहा कि लोगों को मतदान के लिये प्रेरित करना हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है और बेहतर कल के लिये आवश्यक है कि हम सभी खुद बी मत का दान करें और दूसरों को भी इस महादान के लिये प्रेरित करें.
प्रादेशिक लोकसंपर्क ब्यूरो के एडीजी श्री आर.पी.सरोज ने वेबिनार को संबोधित करते हुये कहा कि प्रभावी लोकतंत्र के लिये निष्पक्ष रुप से मतदान अति आवश्यक है और इसके लिये मतदाता का जागरुक होना अनिवार्य है। सूचना तंत्र को मजबूत करने के साथ इंटरनेट मीडिया पर नजर रखने की जरूरत है । इसमें असामाजिक तत्व मतदान को प्रभावित कर सकते हैं । उन्होंने कहा कि हम सबको यह संकल्प लेना चाहिए कि हमारे आस-पास अगर कोई मतदाता नहीं बन पाया है तो उसका नाम सूची में डाला जा सके । उन्होंने कहा कि इस बार किसी भी स्थिति में वोट प्रतिशत 70 फीसदी को पार करना है । हमारे एक वोट से कोई परिवर्तन नहीं होगा ये एक गलत सोच है । प्रदेश के सभी नागरिकों को अपने मतदान का प्रयोग शत प्रतिशत करना चाहिए ।
संयुक्त निदेशक श्री मनोज वर्मा ने कहा कि कि आप अच्छी सरकार चाहते हैं तो ये वह वक्त है कि अपने घर में न बैठे। छुट्‌टी ना मनाएं बल्कि जिस दिन आपके यहां चुनाव हो तो उसमें शत प्रतिशत हिस्सा लें । 18 साल से ज्यादा उम्र के 15 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं से अनुरोध है कि वो चुनाव में शत प्रतिशत हिस्सा लें। पीआईबी के उपनिदेशक डा.एम.एस.यादव ने वेबिनार का संचालन किया और क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जय सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

Copyright © 2024 Jaidesh News. Created By Hoodaa

You cannot copy content of this page